Skip to content

[ नया तरीका ] Amazon से पैसे कैसे कमाए 2022?

आजकल डिजिटल मार्केटिंग का दौर चल रहा है। एक क्लिक कर लोग अपने सामानों को ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। वैसे तो मार्केटिंग की कई ऑनलाइन साइट्स जैसे Amazon, Flipkart और Myntra आदि है, लेकिन इन सभी में Amazon की डिमांड बहुत अधिक है। आपने भी कभी ना कभी Amazon से सामान तो मंगवाया ही होगा। आज हम आपको सामान मंगवाने के बारे में नहीं बल्कि Amazon se paise kaise kamaye के बारे में बताने वाले हैं। काफी लोग इस बारे में जानना चाहते हैं कि Amazon se paise kaise kamaye, तो चलिए आज हम Amazon se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए हैं, जो Amazon से कमाई करने में आपकी बेहद मदद करेगा। Amazon के सेलर के रूप में रजिस्टर कर आप अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री करने के अलावा कई और तरीकों से आसानी से कर एक सफल व्यवसाई बन सकते हैं। 

amazon se paise kaise kamaye

Amazon se paise kaise kamaye?

Amazon से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसमें कई ऐसे तरीके मौजूद हैं, जहां से आप अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं अमेज़न से पैसे कैसे कमाए? के अंतर्गत आने वाले तरीकों के बारे में –

  • Amazon seller
  • Amazon Affiliate Marketing
  • Amazon Delivery
  • Amazon seller

यदि आप घर बैठे बिना कहीं गए Amazon से जुड़ कर उसके साथ काम करना चाहते हैं, तो Amazon seller बनकर आप खूब कमाई कर सकते हैं। Amazon से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Amazon के सेलर बनने की जरूरत होती है। 

Amazon पर सैलर अकाउंट बनाने के लिए महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स :

यदि आप Amazon पर सेलर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले Amazon पर सेलर अकाउंट बनाने की जरूरत होती है। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है, जो निम्नलिखित हैं –

  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • जीएसटी नम्बर

Amazon के सेलर बनने के लिए महत्वपूर्ण स्टेप्स :

तो आइए जानते हैं Amazon के सेलर बनने के लिए महत्वपूर्ण स्टेप्स के बारे में, जो निम्नलिखित है –

  • स्टेप 1: Amazon.in की वेबसाइट पर सेल ऑन Amazon पर क्लिक करें। कंप्यूटर या लैपटॉप द्वारा अपनी प्रोफाइल को रजिस्टर करें।
  • स्टेप 2: उसके बाद गेट स्टार्टेड विकल्प को दबाकर रजिस्टर करें।
  • स्टेप 3: create your account ऑप्शन पर क्लिक कर सभी डिटेल भरें।
  • स्टेप 4: लीगल नीम के विकल्प पर जाकर बिजनेस का नाम लिखें, एग्रीमेंट पर क्लिक कर कंटिन्यू बटन को क्लिक करें।
  • स्टेप 5: मोबाइल में ओटीपी आने के बाद मोबाइल नंबर वेरीफाई करें। एक यूनिक स्टोर नेम लिखने के बाद प्रोडक्ट कैटिगरी में जाकर अपने सामान की कैटेगरी पर क्लिक करें। एक से अधिक कैटेगरी को भी चुना जा सकता है। इसके बाद फुल एड्रेस लिखें।
  • स्टेप 6: पैन कार्ड और जीएसटी नंबर की डिटेल्स भरकर सेव एंड कंटिन्यू विकल्प दबाएं। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो अपडेट लेटर पर क्लिक करें। ध्यान रहे कि टैक्सेबल प्रोडक्ट बेचने समय जीएसटी नंबर, आर्डर लेने के समय काम आएगा।
  • स्टेप 7: अपना वार्षिक टर्नओवर लिखकर अपने सामान की संख्या बताएं। किसी और की वेबसाइट पर सामान बेचे हैं या नहीं इसकी डिटेल्स भी देनी होगी।
  • स्टेप 8: 10 बोर्ड सेक्शन के स्टार्ट से लिंक पर क्लिक कर पैनल में चीजें को शामिल करें और उसकी शिपिंग रेट तारीफ करें। टैक्स और बैंक डिटेल्स भी भरें।
  • स्टेप 9: प्रोडक्ट टैक्स कोड के आधार पर निर्धारित किया जाता है कि आपका प्रोडक्ट में जीएसटी लगेगा या नहीं। प्रोडक्ट की कैटेगरी इसके द्वारा निर्धारित की जाती है।
  • स्टेप 10: अपना सिग्नेचर अपलोड करने के बाद लॉन्च योर बिजनेस ऑपसन पर क्लिक कर बिजनेस अपने व्यवसाय को शुरू करें।

शिपिंग करने के 7 दिन के अंदर सेलर के अकाउंट में Amazon द्वारा निश्चित राशि को जमा कर दिया जाता है। Amazon ग्लोबल सेलर पर रजिस्टर कर यूके और यूएस में भी प्रोडक्ट को बेचा जा सकता है।

Amazon पर अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट करने का तरीका :

प्रोडक्ट की लिस्ट इन बिजनेस, वेरिफिकेशन के बाद सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है। आइए जानते हैं किस प्रकार अपने प्रोडक्ट को Amazon में लिस्ट कर सकते हैं –

  • स्टेप 1: सबसे पहले Amazon पोर्टल में जाकर लॉगिन करें।
  • स्टेप 2: लिस्टिंग टैब को क्लिक करने के बाद एक-एक कर सामानों की लिस्टिंग करें। उसके बाद “add listing in bulk” को क्लिक करें। कैटलॉग एक्सेल फाइल के जैसे स्क्रीन पर सामने आने पर प्रोडक्ट की डिटेल्स को शेयर करें।
  • स्टेप 3:  क्वालिटी चेक करने के लिए प्रोडक्ट की पूरी जानकारी प्रदान करें। आपकी फाइल को फ्लिपकार्ट की टीम पूरी तरह से जांच करने के बाद उसे अप्रूव किया जाएगा। यदि जांच में किसी प्रकार की कमी पाई जाए तो वह उसे ठीक करने के लिए कहेगी। उसके बाद लिस्टिंग टाइम में जाकर अपनी प्रोडक्ट की स्टॉक नंबर और कीमत को माइलिस्टिंग में अपडेट करें। आपके प्रोडक्ट के फोटोस बिल्कुल साफ होने चाहिए ताकि कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट के प्रति इंटरेस्ट ले।
  • स्टेप 4. ऑर्डर मैनेजमेंट इसके बाद महत्वपूर्ण स्टेप है। कस्टमर के ऑर्डर कंफर्म करते ही प्रोडक्ट की पैकिंग ठीक से करनी है। सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है कि आपका सामान कस्टमर तक पहुंचा या नहीं इस बात की जानकारी प्राप्त करें।
  • स्टेप 5. कस्टमर को यदि आपके प्रोडक्ट पसंद नहीं आते हैं तो वॉइस चेंज भी कर सकते हैं। किसी प्रकार की इन्हेरेंट डिफेक्ट पाए जाने पर फ्लिपकार्ट आपसे शिपिंग चार्ज लेगी। 
  • स्टेप 6. लिस्टिंग के लिए किसी प्रकार की फीस विक्रेता से नहीं ली जाती हैं। सामग्री की साइज और वजन के अनुसार शिपिंग रेट निर्धारित की जाती है। 5 से 7 दिनों के बीच प्रोडक्ट डिलीवर हो जाता है।
  • स्टेप 7. विक्रेता के प्रोडक्ट की सेल वैल्यू से कुछ पैसे कमीशन के रूप में फ्लिपकार्ट डिडक्ट करती है। 2.5% से 25% तक कमीशन की राशि प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए प्रयोग की जाती है।

यहां हमने जो प्रक्रिया बताई है, उसकी मदद से कोई भी व्यक्ति इस सरल गाइड द्वारा आसानी से Amazon पर अपने बिजनेस को शुरू कर सकता है और अपना सामान आसानी से बेच सकता है। यहां दी गई जानकारी का लाभ जरूर उठाएं और Amazon के साथ अपना बिजनेस शुरू करें। 

Amazon Affiliate Marketing

Amazon से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। इसके लिए आपको इसमें अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है उसके बाद आप इस प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के किसी भी वेबसाइट जैसे यूट्यूब, फेसबुक आदि पर शेयर कर सकते हैं। जब कोई ग्राहक आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक में जाकर Amazon के उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको इसके लिए कमीशन दिया जाता है। यह कमीशन सभी प्रोडक्ट की प्राइस पर 2% या उससे अधिक दिया जाता है।

यदि आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • स्टेप 1. सबसे पहले Amazon पर अपना Amazon एफिलिएट मार्केटिंग का एक अकाउंट तैयार करें।
  • स्टेप 2. अकाउंट तैयार होने पर इसे लॉगइन करने के बाद उन सभी प्रोडक्ट का चयन करें जिसे देख कर आपको लगे कि इसकी अच्छी बिक्री होगी।
  • स्टेप 3. उसके बाद उस प्रोडक्ट में दिए गए लिंक को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें। आपके पास कोई अन्य वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तो आप उस पर भी इसे शेयर कर सकती है।
  • स्टेप 4. आपके द्वारा दिए गए लिंक से यदि कोई प्रोडक्ट लेता है तो आपको इसका कमीशन दिया जाता है। आपके वेबसाइट से जितना अधिक प्रोडक्ट बिकेगा होगा उतना ही अधिक आपकी कमाई होगी।

Amazon Delivery

कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट होते हैं जिसे केवल ऑफलाइन ही खरीदा जा सकता है। ऐसी स्थिति में इन सभी प्रोडक्ट को ऑनलाइन करने के लिए Amazon सेलर बेस्ट प्रोग्राम तैयार किया गया है। इससे यदि आप अपना कोई ऑनलाइन समान बेचना चाहते हैं तो आप इस ऐप की सहायता से आसानी से उसे बेच सकते हैं। इन प्रोडक्ट में चित्र, पेंटिंग,  हस्तशिल्प , छोटे उद्यमी जैसी चीजें शामिल होती है।

यदि आपका भी कोई दुकान या शोरूम है तो आप उसे Amazon की सहायता से ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके बदले में Amazon आपसे कुछ कमीशन लेगा परंतु आपके सामान को वह देश भर में बेचेगा। ऐसा करने से आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन को दोनों ही तरीकों से अपना व्यवसाय कर सकते हैं।

आमतौर पर Amazon अपना स्वयं का डिलीवरी ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करता है परंतु कुछ ऐसी भी जगह है जहां Amazon को लॉजिस्टिक्स एवं कुरियर कंपनी की मदद लेनी पड़ती है। ऐसी स्थिति में कंपनी यह चाहती है कि उसका सामान हर क्षेत्र में कम से कम समय में डिलीवर हो सके इसलिए कंपनी हमेशा नए डीलर की तलाश करती है जो अपने क्षेत्र में Amazon के प्रोडक्ट को सही समय पर डिलीवर कर सके।

यदि आप Amazon का डीलर बनना चाहते हैं, तो आप इसके लिए पंजीकरण भर सकते हैं। यदि आपको इससे संबंधित कुछ जानकारी नहीं है तो अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले आप डिलीवरी ब्वॉय का काम कर सकते हैं। एक डिलीवरी बॉय बनने के लिए सबसे पहले अपने एक नजदीकी ऑफिस से संपर्क करें जहां से आपको सभी जानकारी मिल जाए।

FAQs

Q. Amazon से पैसे कैसे कमाएं?

Ans: Amazon से मुख्य रूप से Amazon seller, Amazon Affiliate Marketing और Amazon Delivery के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं।

Q.Amazon से हर महीने कितना कमा सकते हैं?

Ans: Amazon से हर महीने 50,000-60,000 रुपए कमा सकते हैं।

Q.Amazon delivery boy से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans: Amazon delivery boy से 30,000-40,000 रुपए  कमा सकते हैं।

अन्य पढ़े:

1 thought on “[ नया तरीका ] Amazon से पैसे कैसे कमाए 2022?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *