Skip to content

2022 में घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें

ghar baithe silai ka kaam

घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें: हर व्यक्ति के अंदर कोई ना कोई प्रतिभा छिपी रहती है । कई बार लोग अपने अंदर की प्रतिभा को पहचान नहीं पाते हैं और दूसरी चीजों में अपना समय बर्बाद करते हैं । लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने अंदर की छोटी छोटी से छोटी प्रतिभा को पहचान करके उसके ऊपर कार्य करते हैं और उससे एक बड़ा मुकाम हासिल करते हैं। ऐसे ही एक हुनर है सिलाई भी। अक्सर लोग सिलाई के कार्य को बहुत छोटा समझते हैं और सिलाई करने वाले लोगों को भी हीन भावना से देखते हैं।

ghar baithe  silai ka kaam kaise kare

कई बार लोग यह भी मानते हैं कि सिलाई का कार्य केवल औरतों के लिए बना है पुरुष इस कार्य को नहीं कर सकते हैंज़ लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है । स्त्री हो या पुरुष दोनों ही सिलाई का कार्य कर सकते हैं और इससे नाम एवं पैसा दोनों ही कमा सकते हैं। सिलाई एक ऐसा कार्य है जिसे करके कोई भी व्यक्ति आसानी से पैसा कमा सकता है । आप अपने घर को इसके द्वारा आर्थिक सहायता भी प्रदान कर सकते हैं। आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं और आसानी से अपने परिवार का भरण पोषण कर सकते हैं।

घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें

यदि आप भी घर बैठे सिलाई का कार्य शुरू करने का विचार बना रहे हैं तो इसके लिए यह बहुत आवश्यक है कि आप पहले यह तय कर लें कि आप महिलाओं के कपड़ें सिलेंगे या पुरुषों के कपड़े सिलेंगे। बता दें कि पुरुष एवं महिलाओं के कपड़ों की सिलाई करने के तरीके में अंतर होता है। यदि आप दोनों के ही कपड़े सिलने का विचार बना चुके हैं तो आप दोनों तरह की सिलाई एक साथ सीख कर प्रयोग में ले सकते हैं। इसलिए घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने से पहले ही अपनो यह तय कर लेना चाहिए की आप महिला अथवा किस वर्ग के लिए सिलाई का कार्य करेंगे।

सिलाई न आने पर घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें?

अगर आपको सिलाई आती है तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे सिलाई का काम कर सकते हैं । लेकिन इसे एक व्यवसाय की तरह शुरू करने के लिए आपको अच्छी तरीके की सिलाई का ज्ञान होना आवश्यक है। यदि आपको सिलाई ना भी आती हो तो भी आप आत्मनिर्भर बन करके घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं। जी हां दोस्तों इस तरीके के कई सारे सेंटर हैं जहां पर सिलाई सिखाई जाती है ।वर्तमान में कई सरकारी केंद्र भी कोई चुके हैं जहां पर कम पैसों में सिलाई सिखाया जाता है । आप यहां कम पैसों में आसानी से सिलाई सीख कर के सिलाई का व्यवसाय घर बैठे शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप यूट्यूब की सहायता से भी आसानी से सिलाई करना सीख सकते हैं। आजकल यूट्यूब के सहायता से कई सारे लोग सिलाई सीख कर के इससे व्यवसाई की तरह कमाई कर रहे हैं।

घर बैठे सिलाई का काम करने के लिए योग्यता

आप महिला हो या पुरुष हो यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं । घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने के लिए आपका अधिक शिक्षित होना भी आवश्यक नहीं है। यदि आपने कम पढ़ाई भी की है तो भी आप इस क्षेत्र में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि अच्छी तरह से सिलाई का काम शुरू करने के लिए आपको कटिंग एवं टेलरिंग का ज्ञान अवश्य होना चाहिए। यदि आपको कटिंग और सिलाई का काम आता है तो आपको घर बैठे सिलाई का व्यवसाय शुरू करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है ।

यदि आपको कटिंग एवं सिलाई का काम नहीं आता है तो आपको घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने में थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आज के समय में कोई भी काम असंभव नहीं बच गया है। इस तरह की कई संस्थान खुल चुकी है जो की कटिंग और सिलाई के कोर्स करवाती है। जहां पर आप आसानी से इसकी ट्रेनिंग लेकर के घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकते हैं। यदि आप अशिक्षित भी हैं तो भी आप सिलाई करके आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

सिलाई एवं टेलरिंग कोर्स के लिए आयु सीमा

यदि आप सिलाई एवं टेलरिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए कई तरह के अलग-अलग कोर्सेज अलग-अलग संस्थानों द्वारा करवाए जाते हैं। कई संस्थान इसके लिए आयु सीमा 14 वर्ष के बाद कि निर्धारित करते हैं। वहीं कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जहां पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष होती है । आपको बता दें कि कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जहां पर आयु सीमा नहीं होती है । इन संस्थानों में किसी भी उम्र के महिला एवं पुरुष सिलाई एवं कटाई का कार्य सीख सकते हैं और घर बैठे अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

सिलाई का काम शुरू करने के लिए आवश्यक सामान

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आप पास कुछ सामान होने आवश्यक होते हैं। यह चीजें बाजार में काफी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। सिलाई का काम शुरू करने से पहले आपको इन चीजों को खरीद लेना होता है। ताकि आप बिना किसी व्यवधान के घर बैठे सिलाई का काम शुरू कर सकें। आइए जानते हैं क्या है वह वस्तुएं जो सिलाई का काम शुरू करने में आवश्यक होती हैं।

  • सिलाई मशीन :  घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक सिलाई मशीन का होना जरूरी है । यदि आपके पास सिलाई मशीन नहीं है तो आपको सबसे पहले एक सिलाई मशीन खरीदने की होगी। बाजार में दो तरह की सिलाई मशीन आपको प्राप्त हो जाती हैं ।एक तो मैनुअल सिलाई मशीन होती है जो काफी पहले से ही उपयोग में ली जाती रही है। इसका वजन काफी भारी होता है यह बाजार में 6000 से 7000 रुपए में आसानी से मिल जाएगी। अक्सर टेलर की दुकान में इस तरह की सिलाई मशीन आप पाएंगे। इसके अतिरिक्त बाजार में इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन भी उपलब्ध है। दोस्तों अभी तक मार्केट में पैर से चलने वाली सिलाई मशीन मौजूद थी। लेकिन अब तकनीक के विकसित होने के साथ ही साथ इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन भी बाजार में उपलब्ध हो चुकी है।  जिससे यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करते हैं तो काफी कम मेहनत करनी पड़ेगी। यह सिलाई मशीन बिजली से चलती है । आप इसे ऑनलाइन या फिर होलसेल मार्केट से भी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि बाजार में इसका दाम ₹9000 से शुरू होता है। हर मशीन की कीमत अलग-अलग हो सकती है।
  •  सिलाई के काम के लिए अन्य सामान :  बता दें कि सिलाई मशीन के अतिरिक्त घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने के लिए कई सारे चीजों की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए आपके पास एक काउंटर का होना जरूरी है। साथ में ही कपड़ों को टांगने के लिए हैंगर का होना भी आवश्यक है । कपड़ों की कटिंग के लिए स्केल, कैची , इंची टेप आदि काफी आवश्यक सामान है जिनकी जरूरत आपको घर बैठे सिलाई का काम शुरू करने में पड़ती है। कपड़ों की सिलाई के लिए धागा, सुई, मशीन में डालने वाले तेल इत्यादि चीजों की आवश्यकता आपको आए दिन पड़ती रहती है। इसलिए सिलाई का काम शुरू करने से पहले आपको इन सब चीजों को खरीद लेना आवश्यक होता है।
  • सिलाई के काम के लिए स्थान : यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास घर में कोई एक ऐसी जगह होना आवश्यक है जहां आप अपनी मशीन एवं इस काम के सारे सेटअप को व्यवस्थित ढंग से स्थित कर सके। या फिर यदि आप किसी दुकान के माध्यम से सिलाई का काम करना चाहते हैं तो आपके पास मार्केट या किसी चलती हुई सड़क पर एक जगह का होना आवश्यक है । जहां दुकान के रूप में आप अपने सिलाई के काम को स्थापित कर सकें। यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि अक्सर लोग अपने घरों के पास मौजूद टेलरों से सिलाई कराना पसंद करते हैं ताकि उन्हें घर से दूर नहीं जाना पड़े।
  •  निवेश : यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करना चाह रहे हैं तो भी आपको इसमें थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड सकता है ।यदि आपके पास सिलाई मशीन नहीं है तो आपको सबसे पहले सिलाई मशीन खरीदने की आवश्यकता पड़ती है। इसीलिए आपको 5000 से ₹6000 तक खर्च करने पड़ते हैं। इसके अतिरिक्त सिलाई संबंधित अन्य सभी आवश्यक सामानों खरीदने के लिए आपको एक ₹2000 का और खर्च करना पड़ता है । आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि 7000 तक का निवेश करके आप घर बैठे सिलाई का कार्य शुरू कर सकते हैं।

सिलाई के काम का स्कोप

यदि आप घर बैठे सिलाई का काम शुरू करते हैं तो यह एक ऐसा कार्य है जो आपको हमेशा कमाई प्राप्त करवाता है। यह काम कभी भी बंद नहीं होने वाला है ना ही इसके लिए आपको किसी दूसरे पर आश्रित रहने की आवश्यकता है । ज्यादातर महिलाएं सिले हुए कपड़े पहनना पसंद करती है और इसलिए घर बैठे सिलाई का कार्य हमेशा चलन में रहता है। सिलाई का कार्य एक ऐसा कार्य है जो कि काफी फायदेमंद होने के साथ ही साथ कम निवेश में शुरू भी हो जाता है। इसके लिए आपको दुकान या स्थान लेने की भी आवश्यकता नहीं है। आप चाहे तो इसे अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

FAQ

Q,घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करें?

घर बैठे सिलाई का कार्य शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कटिंग एवं टेलरिंग के बारे में जानकारी होना आवश्यक है । यदि आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप एक सिलाई मशीन एवं कुछ आवश्यक सिलाई के सामानों के साथ घर बैठे सिलाई का काम कम निवेश में ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Q. सिलाई का काम शुरू करने के लिए कौन सी मशीन खरीदें?

बाजार में दो तरह की सिलाई मशीन उपलब्ध है । एक मैन्युअल सिलाई मिशन जो कि मैनुअल तरीके से कार्य करती है। जिसे आप अक्सर टेलरों के यहां देखते हैं। यह सिलाई मशीन पैर एवं हाथ दोनों तरह से चलाई जा सकती है। इसके अतिरिक्त बाजारों में इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन भी आ चुकी है। इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन बिजली की सहायता से चलती है। इसकी मदद से आप सिलाई का काम जल्दी पूरा कर सकते हैं। इसमें काफी कम मेहनत में ही आपका कार्य पूरा हो जाता है।

Q. सिलाई का काम करने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है ?

सिलाई का कार्य शुरू करने के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप अशिक्षित भी हैं तो भी सिलाई का  कार्य शुरू कर सकते हैं । सिलाई का कार्य शुरू करने के लिए केवल आपको कटिंग एवं टेलरिंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए। जिसकी सहायता से आप कपड़ों की कटिंग कर सकें और कपड़ों की सही तरीके से सिल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.