Skip to content

2022 में घर बैठे पैकिंग के काम कैसे करे, जानिये पुरे जानकारी  

ghar baithe packing ka kaise kare

घर बैठे पैकिंग के काम : आज के समय में ज्यादातर लोग जॉब करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। लेकिन जब नौकरी मिलने में आसानी नहीं होती है या व्यक्ति असमर्थ रह जाते हैं तो वह किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए प्रयास करते हैं । ऐसे में लोगों का खिंचाव बिजनेस की तरफ बढ़ता है और लोग यह सोचते हैं कि वह किसी भी तरीके से बिजनेस शुरू करें।  हालांकि आज के दौर में बिजनेस करना काफी कठिन हो चुका है और इस क्षेत्र में काफी कंपटीशन भी हो चुका है ।

ghar baithe packing ka kaise kare

  बिजनेस क्षेत्र में भी सफल होना इन दिनों आसान नहीं रह गया है। लेकिन बिजनेस एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आप मेहनत करते हैं तो आपके सफल होने के आसार बढ़ जाते हैं । आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप काफी कम लागत में शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है । दोस्तों आज हम आपको घर बैठे पैकिंग के बिजनेस के बारे में जानकारी देने वाले हैं।  आप इस बिजनेस को घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें ? इसकी क्या प्रक्रिया होती है और इससे संबंधित सारी जानकारी।

क्या है घर बैठे पैकिंग का बिजनेस ? 

जब हम बात करते हैं घर बैठे पैकिंग के बिजनेस के बारे में तो हमें सबसे पहले यह जानकारी होनी चाहिए कि आखिर घर बैठे पैकिंग का बिजनेस क्या होता है और इस बिजनेस के अंतर्गत हमें क्या करना होता है। हम पहले ही इस बारे में बात कर चुके हैं कि आज के दौर में बिजनेस के क्षेत्र में काफी कंपटीशन बढ़ चुका है । लेकिन घर बैठे पैकिंग के बिजनेस में आप आसानी से कार्य को कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को निवेश भी कम करना होता है। इस बिजनेस में आपको थोड़ा सा निवेश करके इसे शुरू करना होता है। आप घर बैठे पैकिंग का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए किसी भी एक उत्पादन का चुनाव कर सकते हैं और फिर इसे पैक करके आपको अधिक दाम में बाजार में बेच देना होता है। यह आपको मुनाफा दिला सकता है।

दोस्तों घर बैठे पैकिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप किसी भी एक प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए आप हल्दी मिर्च, नमक, गुलाल, मसाले कपड़े जैसे अन्य किसी भी सामान को चुन सकते हैं और इन्हें ही आपको पैक करना होता है। इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होती है । चुने गए प्रोडक्ट को आपको पैक करना होता है। मान लीजिए आपने कोई मसाला पैक करने के लिए चुना है तो आपको इस मसाले का खुला प्रोडक्ट प्राप्त हो जाता है और फिर आपको इसे पैकेट में भरना और पैक कर रहा होता है। इसके अतिरिक्त आप पूजा की सामग्री को पैक करने का काम भी शुरू कर सकते हैं । या फिर आप कपड़े को पैकिंग करने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। कई महिलाएं घर बैठे पापड़ पैकिंग का बिजनेस करती है और इससे अच्छा मुनाफा कमाती हैं । इसी तरह किसी भी प्रोडक्ट को पैक करके बेचने के कार्य को घर बैठे पैकिंग का बिजनेस कहा जाता है।

कितनी लागत में शुरू होता है घर बैठे पैकिंग का काम ?

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए अधिक लागत एवं निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। थोड़े से पैसों में भी आप अच्छा घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप इसकी शुरुआत ₹5000 से भी कर सकते हैं । यदि निवेश की बात करें तो आप अच्छे से मेहनत करके ₹5000 में ही ₹50000 मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं । घर बैठे पैकिंग के बिजनेस की विशेष बात यह होती है कि इसे आपके परिवार के प्रत्येक सदस्य कर सकते हैं। जो भी फ्री हो वह इस बिज़नेस में आपका हाथ बंटा सकता है । हालांकि इसमें किसी भी प्रकार की बाध्यता नहीं होती है। आप कितने भी समय में इसे पूरा कर सकते हैं।

 घर बैठे पैकिंग के बिजनेस में कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त हो जाता है। इस बिजनेस के लिए थोड़ी अधिक मेहनत लगती है । इस बिजनेस में सबसे अधिक पैसा पैकिंग के सामान लाने पर खर्च होते हैं। आपको बता दें कि यदि आप पाउच पैकिंग का कार्य शुरू कर रहे तो इसके लिए मार्केट में 2 तरीके के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं।  एक साधारण तरीके का पाउच पैकिंग के लिए मार्केट में आता है। लेकिन इसे पैक करने के लिए आपको ₹450 की मशीन खरीदनी पड़ती है। वहीं दूसरी ओर जीप वाले पाउच भी बाजार में उपलब्ध हैं। जिन्हें पैकिंग के लिए इस्तेमाल करने पर आपको किसी भी मशीन की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

 आप इसमें प्रोडक्ट डालकर अपने हाथ से ही इसे अच्छी तरह पैक कर सकते हैं। जीप वाले पाउच साधारण पाउच के अनुपात में अधिक सुरक्षित होते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल करने पर आपको थोड़ी अधिक लागत बढ़ सकती है। हालांकि यह आपके लिए काफी फायदेमंद भी रहते हैं। क्योंकि पैक होने के बाद यह अधिक दाम में बाजार में बिकते हैं। यदि आप घर बैठे पैकिंग के बिजनेस में जिप वाले पैकेट्स का उपयोग करते हैं तो कोई भी दुकानदार आपके सामान को जल्दी और आसानी से खरीद सकता है।

घर बैठे पैकिंग केकाम करके कमाएँ पैसे?

घर बैठे पैकिंग के बिजनेस को शुरू करके इससे पैसा कमाना बहुत ही आसान तरीके से शुरू किया जाए सकता है। आइये हम इसके बारे एक एक चरण बताते हैं कि किस तरह आप घर बैठे पैकिंग के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

#1.खुला माल खरीदें

इसके लिए सबसे पहले यह तय करें कि आप किस रेमेडी की पैकिंग का काम शुरू करने वाले हैं। यह निर्धारित हो जाने के बाद आप अलग अलग समय पर उस दौरान पड़ने वाले त्यौहारों के अनुसार भी खुला माल खरीद सकते हैं। सबसे शुरू में आप अधिक समान न खरीदें क्योंकि यदि यह बिक न सका तो आपको अधिक घाटा सहना पड़ेगा, इसलिए शुरुआत थोड़े से ही करें।

#2.पैकिंग के लिए खरीदें सामान

दोस्तों जैसा कि हम पहले ही जिक्र कर चुके हैं कि घर बैठे पैकिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैकिंग पाउच की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए बाजार में दो तरह के पैकिंग पाउच उपलब्ध हैं । एक तो साधरण हैं जिसे आपको माल भर कर खुद से बन्द करना पड़ता है। और दूसरा पाउच जिप वाला आता है जिसमे केवल रेमेडी को डाल कर जिप लॉक करना होता है। आप इन दोनों में से अपने बजट के अनुसार पाउच का चयन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इसपर अपने कम्पनी का नाम भी प्रिंट करवा सकते हैं या फिर प्रिंट वाले पाउच मार्किट से ले सकते हैं।

#3.रेमेडी करें पैक

घर बैठे पैकिंग के कार्य में आप अपनी सुविधा के अनुसार खुले सामान को पकड़ सकते हैं। आप जब चाहे यह काम कर सकते हैं। लेकिन आप जितना अधिक से अधिक यह करेंगे उतना अधिक लाभ आपको प्राप्त होगा। इस काम में आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता होती है कि आप उतनी ही वजन के पैकेट बनाए जितने में खरीददार का भी नुकसान ना हो और आपको लाभ भी प्राप्त हो जाए।

#4. पैक किये सामान को ऐसे बेचें

जब आप इस सामान को पैक कर लेते हैं तब बारी आती है इस सामान को बाजार में बेचने की इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि सामान की क्वालिटी ऐसी हो जिसे देखते ही दुकानदार से खरीद ले। यदि आप अपने सामान की बिक्री ₹5 में करवाना चाहते हैं तो आपको दुकानदार को इसे ₹4 का बेचना होगा ताकि दुकानदार को इस पर कमीशन प्राप्त हो सके और वह आपका सामान आसानी से आपका प्रोडक्ट खरीद ले। एक बार आपका सामान मार्केट में जगह बना लेता है तो फिर आपको आगे आर्डर आने लगते हैं।

ईकॉमर्स साइट्स के लिए पैकिंग करके कमाए पैसे?

अगर आप घर बैठे पैकिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए अन्य तरीके भी आप अपना सकते हैं । आप चाहे तो किसी अच्छी ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ पार्टनरशिप में भी या काम शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल प्रोडक्ट की पैकिंग का काम करना होगा और प्रत्येक पैकेट के लिए आपको भुगतान किया जाता है। दोस्तों इंटरनेट पर भी प्रोडक्ट बेचने के लिए काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो जाता है। आज के समय में लगभग हर बिजनेस इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा रहता है।

 कई लोग फ्लिपकार्ट एवं अमेजॉन जैसे साइटस से भी अपने सामान और प्रोडक्ट्स को जोड़ रहे हैं और कई लोग खुद किए कॉमर्स वेबसाइट बनाकर के प्रोडक्ट लिस्टिंग करते हैं और पैसा कमा रहे हैं। इन सभी के पास पैकिंग का काम मौजूद होता है।  इन के माध्यम से रोजगार के अवसर भी काफी सारे लोगों को मिल रहे हैं।यदि आप भी घर बैठे पैकिंग पैसा कमाना चाहते हैं तो आप किसी भी कंपनी से संपर्क कर के इस तरह जुड़ कर के उसके द्वारा दिए गए प्रोडक्ट को पैक करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी प्रोडक्ट और पैकिंग मैटेरियल देती है जिसे पैक करने के बाद आपको कंपनी को वापस कर देना होता है।

FAQ

1- घर बैठे पैकिंग का बिजनेस शुरू करने में कितनी लागत लगती है?

घर बैठे पैकिंग का बिजनेस आप अपने बजट के अनुसार ही शुरू कर सकते हैं। यदि आपका बजट कम है तो आप इसे कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं।

Q. ईकॉमर्स वेबसाइट के लिए पैकिंग का काम कैसे करें?

कई लोग फ्लिपकार्ट एवं अमेजॉन जैसे ईकॉमर्स साइट से जुड़ कर अपना प्रोडक्ट बचते हैं। ऐसे लोगो  के साथ जुड़ कर आप उनके प्रोडक्ट की पैकिंग का काम कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Q.घर बैठे पैकिंग के बिजनेस में किस प्रोडक्ट को पैक किया जा सकता है?

घर बैठे पैकिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप अपने मुताबिक प्रोडक्ट का चयन कर सकते हैं। इसमें आप फ़ूड प्रोडक्ट, गारमेंट प्रोडक्ट, मसाले एवं पापड़ जैसे चीजों को पैक करके बेच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.