Skip to content

वाहन प्रदुषण जाँच केंद्र कैसे खोले | Vahan Pradushan jaanch kendra

pradushan janch kendra kaise khole

वाहन प्रदुषण जाँच केंद्र कैसे खोले, प्रदूषण जाँच केंद्र मशीन के कीमत फायदे | Pradushan Janch Kendra Business Ideas in Hindi

pradushan janch kendra kaise khole

pradushan jaanch kendra एक ऐसा केंद्र होता है, जिसके माध्यम से किसी भी वाहन के मालिक या चालक वाहन का प्रदूषण सर्टिफिकेट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस सर्टिफिकेट से यह जानकारी मिलती है कि वाहन वातावरण को कितना प्रदूषित कर रहा है। वाहनों से संबंधित जितने भी दस्तावेज होते हैं, उनमें वाहन प्रदूषण सर्टिफिकेट अत्यंत महत्वपूर्ण और जरूरी है।

Pradushan jaanch kendra खोलने के फायदे

जैसा कि आप जानते होंगे भारत में 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) लागू हो गया है। इसके बाद देश में चारों तरफ संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट की ही चर्चा सुनाई दे रही है। इस एक्ट के लागू होने के बाद यातायात नियमों को तोड़ने वाले तथा प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं होने पर व्यक्तियों को हजार रुपए से लेकर लाखों रुपए तक के चालान काटे जा रहे हैं। ऐसे में इन दिनों प्रदूषण सर्टिफिकेट लेने के लिए pradushan jaanch kendra पर वाहन चालकों की भारी भीड़ देखी जा रही हैं। इसलिए आजकल pradushan jaanch kendra की मांग बढ़ती ही जा रही है।

एक्ट लागू होने के बाद से सभी वाहन चालक जुर्माना देने से बचने के लिए नियमों को फॉलो कर रहे हैं। इस पर राज्य सरकार भी अधिक से अधिक वाहन pradushan jaanch kendra खोलने के लिए आग्रह कर रही है। ऐसे में जनसेवा केंद्रों को पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर (PUC) की मान्यता देकर सभी वाहनों के डीलर्स को अपने सर्विस सेंटर में प्रदूषण जाँच केंद्र खोलने की अनुमति दी गई है। ऐसे में नागरिकों की सुविधा के लिए राज्यों में pradushan jaanch kendra खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को लागू कर दिया गया है। इस प्रकार आम नागरिकों को भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो गए हैं, वह भी अपना प्रदूषण केंद्र खोल सकते हैं। यदि आप pradushan jaanch kendra खोलकर pradushan jaanch kendra business ideas अपनाते हैं, तो आप महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Pradushan jaanch kendra business ideas

यदि आप Pradushan jaanch kendra खोलना चाहते हैं तो आज के समय में आप बिल्कुल सही शुरुआत करने के लिए तैयार हैं क्योंकि यह एक ऐसा काम है जिसमें आप महीने के लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही यह बेहद जरूरी है कि आपको इस काम से जुड़े सभी जानकारी प्राप्त हों। Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए Pradushan jaanch kendra business ideas से संबंधित निम्नलिखित बातों की जानकारी होना आवश्यक है :-

पर्याप्त एवं उचित जगह

Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी जगह का चुनाव करना चाहिए। किसी भी पेट्रोल पंप या ऑटोमोबाइल वर्कशॉप के पास ही pradushan jaanch kendra को खोलना चाहिए , ताकि पेट्रोल पंप में आने वाला हर वाहन चालक को आपके Pradushan jaanch kendra के बारे में जानकारी हो सके। इससे यदि उसे प्रदूषण सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी, तो वह आपके जांच केंद्र में आएगा। तो इस तरह से एक उचित जगह पर यदि आप pradushan jaanch kendra खोलते हैं तो यह आपके लिए बेहद कमाई वाला बिजनेस साबित होगा और आप महीने के लाखों की कमाई कर सकते हैं।

Pradushan jaanch kendra के लिए आवश्यक है कि भीड़भाड़ वाला इलाका चुने, जहां अधिक से अधिक लोगों के पास वाहन उपलब्ध हो। यह आपके जांच केंद्र के लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसे बनवाने के लिए लगभग केबिन के आकार की लंबाई 2.5 मीटर, चौड़ाई 2 मीटर, ऊंचाई 2 मीटर होनी आवश्यक है। प्रदूषण केंद्र का लाइसेंस नंबर कैबिन के ऊपर लिखा होना चाहिए, साथ ही केबिन को पीला रंग करें, यह pradushan jaanch kendra का सूचक होता है। 

योग्यता

pradushan jaanch kendra खोलने के लिए आपके पास ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, मोटर मैकेनिक्स, ऑटो मैकेनिक्स, स्कूटर मैकेनिक्स, डीजल मैकेनिक्स या फिर कम से कम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से मैकेनिक्स प्रमाणित सर्टिफिकेट की योग्यताएं होनी अनिवार्य है। यदि आपके पास इनमें से कोई सर्टिफिकेट नहीं है, तो आपको लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। pradushan jaanch kendra खोलने वाले आवेदक की उम्र 18 साल से ऊपर होनी अनिवार्य है। इसके अलावा कोई भी ट्रस्ट, कंपनी, सोसाइटी, संस्था या फिर आम जन सेवा केंद्र सभी अपना pradushan jaanch kendra खोल सकते हैं।

pradushan jaanch kendra लाइसेंस

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी तरह के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए हमें उसके लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है। ठीक इसी तरह से यदि आप pradushan jaanch kendra खोलते हैं तो इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता बहुत अधिक होती है। अब बात करें इसके लाइसेंस की तो pradushan jaanch kendra खोलने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है, जो आपको रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (आरटीओ) के पास बनाना होता है। इसके लिए पहले आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन या फिर आरटीओ ऑफिस में जाकर ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जा सकती है। 

एफिडेविट

आपको आवेदन के साथ एफिडेविट देने की भी जरूरत पड़ती है। एफिडेविट ₹10 के स्टांप पेपर पर दिया जाता है जिसमें pradushan jaanch kendra खोलने की शर्ते व नियम लिखी हुई होती है। इसके साथ ही लोकल प्रशासन से pradushan jaanch kendra खोलने के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना पड़ता है।

लाइसेंस बनवाने के लिए शुल्क भुगतान

Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए ₹10,000 रुपए लाइसेंस के लिए भुगतान करना होता है, जिसके पश्चात आप इस रोजगार से रोजाना लगभग 5000 से ₹7000 तक कमा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप आसानी से महीने के लाखों की कमाई कर सकते हैं।

आवश्यक उपकरण

किसी भी काम को करने से पहले हमें यह देखना बेहद जरूरी होता है कि हमारे पास उन उपकरणों की उपस्थिति है या नहीं, जिस काम को हम शुरू करने वाले हैं। pradushan jaanch kendra खोलने के लिए आपके पास निम्नलिखित उपकरणों का होना आवश्यक है, जैसे कि – एक कंप्यूटर यूएसबी, वेब कैमरा, इंजेक्ट प्रिंटर, पावर सप्लाई इंटरनेट और कनेक्शन एनालाइजर।

Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए आवेदन की प्रक्रिया

Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए दो माध्यमों से आवेदन किया जा सकता है- ऑफलाइन और ऑनलाइन। आजकल के इंटरनेट के दौर में अधिकतर चीजों के लिए ऑनलाइन मोड तैयार किया गया है जिसके जरिए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आइए हम आपको दोनों तरीके बताने वाले हैं जिसके जरिए आप Pradushan jaanch kendra के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन

यदि आप pradushan jaanch kendra खोलने के लिए ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रोसेस से गुजरना होगा –

ऑफलाइन अप्लाई के लिए सबसे पहले आपको आरटीओ ऑफिस के कार्यालय में आवेदन करना होगा‌, इस आवेदन फॉर्म को ₹10 के स्टांप पेपर पर के साथ देना होगा। इसके साथ ही एक एफिडेविट भी देना होगा। जिसमें जांच केंद्र खोलने से जुड़ी सभी नियम एवं शर्तें भी लिखनी होगी। इसके पश्चात आवेदन मंजूर करने के बाद आपको आरटीओ ऑफिस से ही पीयूसी सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस मिल जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन

अगर आप pradushan jaanch kendra के लिए ऑफलाइन आवेदन ना भर कर ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा-

ऑनलाइन अप्लाई में आपको pradushan jaanch kendra की वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म भरना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारियों को आपको बेहद ध्यान पूर्वक सटीक- सटीक भरना होगा। अंत में रजिस्टर के बटन पर क्लिक करने से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, इसके पश्चात आपका ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा। आपका अप्लीकेशन मंजूर करने के पश्चात आपके पास भेज दिया जाएगा।

Pradushan jaanch kendra आवेदन फॉर्म

Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आप आरटीओ ऑफिस से जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप pradushan jaanch kendra की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भी भर सकते हैं। यहां हमने pradushan jaanch kendra की वेबसाइट को उपलब्ध करवाया है – 

https://vahan.parivahan.gov.in/puc/views/RegisterUser.xhtml पर जाएं।

POLLUTION-Testing-CENTER-portal

FAQs :

प्रश्न 1 : Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कौन सा माध्यम आसान होता है?

उत्तर : यदि आप Pradushan jaanch kendra खोलना चाहते हैं तो सबसे पहले अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन माध्यम ही चुनें क्योंकि इसमें सभी जानकारी देकर आप आसानी से घर बैठे ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

प्रश्न 2 : Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए कितनी फीस लगती है?

उत्तर : Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए लगभग ₹5000 से ₹10000 फीस लगती है।

प्रश्न 3 : Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए लाइसेंस कहां से बनवाएं?

उत्तर : Pradushan jaanch kendra खोलने के लिए लाइसेंस रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (आरटीओ) के पास जाकर बनवाना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.