Skip to content

जानिये चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत कितने होते है?

chappal banane wale machine ke kimat

चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत : यदि आप भी चप्पल बनाने का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से चप्पल बनाने वाली मशीन के बारे में एवं चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। तो यदि आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानकारी होनी चाहिए कि अच्छी और सस्ती चप्पल बनाने की मशीन आपको कहां और कितनी खर्च में प्राप्त हो सकती है । आपको बता दें कि चप्पल बनाने का व्यापार आप बहुत कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार कि शुरुआती दिनों में ही आप 50000 से लेकर के ₹100000 तक की आमदनी बहुत आराम से कर सकते हैं। 

chappal banane wale machine ke kimat

चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत की सूची

आपको चप्पल बनाने की मशीन की कीमत की पूरी लिस्ट यहां को प्राप्त हो जाती है। यदि आप चप्पल बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन खरीदने की इच्छा रखते हो या फिर सस्ती मशीन देख रहे हो यहां हर तरह की की मशीन के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। और हर तरह की चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत भी आज हम आपको बताएंगे यदि आप ऑटोमेटिक मशीन चप्पल बनाने के लिए खरीदते हैं तो यह आपके बिजनेस को काफी तेजी से बढ़ा सकती है । क्योंकि इसके लिए आपको कम कारीगरों को काम पर रखना पड़ता है । जिसके कारण आपके पैसे भी बच जाते हैं और आप अपने बिजनेस में अधिक निवेश कर पाते हैं। आइए जानते हैं अलग-अलग तरह के चप्पलों की निर्माण करने वाली मशीनों की कीमत ।

स्लीपर चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत

यदि आप स्लीपर चप्पल बनाने का व्यापार शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए आप अच्छी एवं सस्ती चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह मशीन केवल ₹10000 में ही आपको प्राप्त हो सकती है। जी हाँ दोस्तों केवल ₹10000 कीमत में आपको बजाज कंपनी की चप्पल बनाने वाली मशीन प्राप्त हो जाती है। यह काफी मजबूत और लंबे समय तक चलने वाली मशीन है । बता दें की चप्पल बनाने वाली मशीन का इस्तेमाल करके आप रोजाना 100 से लेकर के 500 चप्पल बहुत ही आसानी से बना पाएंगे और काफी अच्छे दामों में बाजार में इन चप्पलों की बिक्री भी कर सकते हैं।

 यदि आप इस मशीन को लेते हैं तो आपको एक चप्पल बनाने में ₹25 की लागत रखती है। वही आप बाजार में इस चप्पल को ₹100 की कीमत में बहुत ही आसान तरह से बेच सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो आप एक चप्पल पर ₹75 का मुनाफा प्राप्त करते हैं। इस चप्पल बनाने वाली मशीन में आप हर प्रकार के मटेरियल की चप्पल बना सकते हैं यानी कि  आप इसमें प्लास्टिक एवं रबड़ दोनों ही तरह की चप्पल बना सकते हैं और कितने भी नंबर की चप्पल का निर्माण इस मशीन में किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:

हवाई चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत

बता दें कि इसके अतिरिक्त यदि आप बड़े स्तर पर चप्पल बनाने की फैक्ट्री खोलने की इच्छा रखते हैं, तो आपको इसके लिए 15 टोन सोल चप्पल कटिंग मशीन खरीदनी होगी । ऐसे व्यापार के लिए सबसे अच्छी मशीन है। इस चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत 1.05 रुपए है। इस मशीन की सहायता से आप रोजाना 1000 चप्पल का उत्पादन कर सकते हैं और हर महीने लाखों रुपए का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह मशीन कीमत में थोड़ी महंगी है लेकिन यह उसी अनुपात में प्रोडक्शन भी अधिक देती है। चप्पल बनाने वाली मशीन का वजन 650 किलो  है और इसके साथ में कई सारे टूल भी आपको प्राप्त करवाए जाते हैं। ताकि आप बड़े ब्रांड एवं अच्छी क्वालिटी की चप्पल बना सके। बता दें कि इस मशीन के सहित आपको सोल कटिंग डाई प्राप्त हो जाती है ,ताकि आप सही तरीके से चप्पल की कटिंग कर सके। इसके साथ ही आपको स्टेप इन्सर्टिंग मशीन भी प्राप्त करवाई जाती है जिसके माध्यम से आप आसानी से स्ट्रैप चप्पलों में लगा पाते हैं।

जीएमटीसी स्लीपर चप्पल बनाने वाली मशीन

बता दे कि जीएमटीसी स्लीपर चप्पल बनाने की मशीन खरीद करके आप रोजाना डेढ़ हजार चप्पलों का उत्पादन कर सकते हैं। यदि आप इस मशीन को खरीदते हैं तो यह काफी मजबूत मशीन है । इस मशीन को आप इंडियामार्ट की वेबसाइट पर जाकर के खरीद सकते हैं । इस वेबसाइट पर आपको इस मशीन को बेचने वाले डीलर्स के संपर्क सूत्र भी प्राप्त हो जाएंगे जिसकी सहायता से आप इस मशीन को खरीद सकते हैं । बता दें कि इस मशीन का वजन सामान्य मशीनों की तरह है 105 किलो का है। यह मशीन एक मैनुअली मशीन है जो कि मैनपावर से चप्पल बनाने का काम करती है। बता दें कि चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत 19,800 रुपए है।

कैसे शुरू करें चप्पल बनाने का बिजनेस?

बता दें कि यदि आप चप्पल बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए तीन कार्य करने सबसे महत्वपूर्ण हैं। सबसे पहले आपको अच्छी चप्पल बनाने वाली मशीन खरीदनी होगी, इसके बाद आपको एक ऐसा स्थान चाहिए होगा जहां पर आप अपना कारोबार या फिर अपनी फेक्ट्री को स्थापित कर सकें। इसके बाद सबसे आवश्यक चीज है लाइसेंस। दोस्तों चप्पल बनाने की इस व्यापार को शुरू करने से पूर्व भी आपके पास लाइसेंस होना जरूरी है । इसके लिए आपको बिजनेस को शुरू करने से पहले यह लाइसेंस लेने की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। यदि आप चप्पल बनाने का छोटा व्यापार भी चालू कर रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस को एमएसएमई के अंतर्गत रजिस्टर करवाना होगा। इसके लिए आप किसी वकील की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं और लाइसेंस बनवा सकते हैं । जब आपको यह लाइसेंस प्राप्त हो जाता है तब आप बिना किसी समस्या के अपने इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं और अच्छा-खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते।

कहाँ से खरीदें चप्पल बनाने की मशीन

बता दे की चप्पल बनाने का यह व्यापार शुरू करने से पहले आपको चप्पल बनाने की मशीन खरीदना अति आवश्यक हो जाता है। इस मशीन को आप सीधे सीधे इंडियामार्ट की वेबसाइट से खरीद सकते हैं ।यहां पर आपको बहुत आसान तरीके से ही चप्पल बनाने वाली मशीन के डीलर के संपर्क सूत्र प्राप्त हो जाते हैं। आप उनसे बात करके चप्पल बनाने वाली मशीन कि खरीददारी आसानी से कर सकते हैं।

कैसे बनाया जाता है चप्पल

चप्पल को बनाने के लिए सबसे पूर्व इस मशीन में रबड़ की शीट को डाला जाता है । उसके बाद इस शीट को चप्पल के आकार में काट लिया जाता है। सिर्फ ग्राइंडिंग मशीन से चप्पल के किनारे के हिस्सों को प्लेन करने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाता है। जब यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो उसके बाद स्ट्रिप इन्सर्टिंग मशीन की सहायता से इन चप्पलों में पट्टे डाले जाते हैं।

कच्चे माल की कीमत एवं मुनाफा

बता दें कि यदि आप हवाई चप्पल बनाने का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो आप की जानकारी होनी चाहिए कि अलग-अलग क्वालिटी की रबर शीट एवं स्ट्रिप्स अलग-अलग कीमत में प्राप्त होते हैं। एक रबर शीट आपको 200 से लेकर के ₹400 तक की कीमत में मिल जाती है। वही चप्पल के पट्टों की बात करें तो यह ₹10 से लेकर के ₹40 प्रति पीस के दर पर प्राप्त हो जाते हैं। यदि आप एक चप्पल को बनाने में ₹50 की लागत लगाते हैं और उसे डेढ़ सौ रुपए की कीमत में बाजार में बेचते हैं तो आप प्रत्येक चप्पल पर ₹100 का मुनाफा प्राप्त करते हैं । यदि हम इसमें से ₹20 अन्य खर्चो के नाम पर भी घटा देते हैं तो भी आपको 54% का मुनाफा प्राप्त हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.