Skip to content

अनाज का बिजनेस कैसे शुरू करें | Anaj Business Ideas in Hindi

  • by

दोस्तों समय कितना भी आगे बढ़ जाए लेकिन व्यक्ति की मूलभूत जरूरतें आज भी रोटी कपड़ा और मकान है। इसके बिना आज भी कोई इंसान अपना जीवन यापन नहीं कर सकता है। आज हम आपको एक ऐसी बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि रोटी से जुड़ा हुआ है। जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अनाज का बिजनेस किस तरीके से शुरू किया जा सकता है और इसे शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है। अनाज का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है। इसको आप छोटे और बड़े दोनों ही स्तर पर शुरू कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि अनाज के बिजनेस को शुरू करने के लिए किन-किन चीजों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है।

क्या है अनाज का बिज़नेस?

आपको बता दें कि अनाज के अंतर्गत गेहूँ, चावल, चीनी, दाल, चना,सभी कुछ आ जाता है। आप इन सभी चीजों को बेचने के लिए दुकान शुरू कर सकते हैं। आप दो तरह से यह दुकान शुरू कर सकते हैं। आप इसकी रीटेल शॉप खोल सकते हैं जहां से आप ग्राहक को अपना सामान रिटेल रेट में बेच सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आप अनाज का होलसेल शॉप भी खोल सकते हैं जहां आप होलसेल रेट में अनाज बेच सकते हैं।

अन्य पढ़े:

कैसे शुरू करें अनाज का बिजनेस?

anaj business ideas

अनाज का बिजनेस दो तरीके से शुरू किया जा सकता है। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन कहीं भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले मार्केट की रिसर्च करनी होगी जिससे कि आपको यह पता चल सके कि अनाज का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है और इस मार्केट रिसर्च में आपको यह भी अनुमान हो जाता है कि आप इस बिजनेस से कितना पैसा कमा सकते हैं। यानी कि आपको रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट कितना मिलेगा। आइए हम आपको यह बातें विस्तार से बताते हैं।

कैसे करें अनाज के बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

अनाज का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मार्किट के चाल चलन के बारे जानकारी हासिल करना जरूरी है। जिस जगह पर आप आपने दुकान को शुरू करने वाले हैं उस जगह के आस पास कितनी अनाज की और दुकानें हैं , अगर दुकान है तो उसका क्या स्तर है यह सब आपके बिजनेस को सही से आगे बढ़ाने के लिए जरूरी चीजें हैं जिससे आपको यह अनुमान मिल सकता है कि आपको अपने बिजनेस में कितना निवेश करना है और कितने ग्राहक आपको मिल सकते हैं।

कैसे शुरू करें अनाज की शॉप ?

अनाज का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अनाज की दुकान शुरू करनी पड़ेगी। इसके लिए सबसे पहले आपको दुकान शुरू करने के लिए जगह का चयन करना पड़ेगा। इसके बाद दुकान की इंटीरियर डिजाइनिंग पर ध्यान देना होगा । इंटीरियर के बाद आपको उन अनाजों का चयन करना होगा जिसे आप अपनी दुकान से बेचेंगे। यानी कि आपको अपनी दुकान में अनाज का सामान भरना होगा जिससे कि आप ग्राहकों को अनाज बेच सकें। अनाज की दुकान शुरू करने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जहां पर आसपास पहले से कोई अनाज की दुकान ना चल रही हो, ऐसा होने पर आपकी बिक्री में असर पड़ सकता है। उसके बाद जब आप दुकान ले लेते हैं तो आपको अपनी दुकान की इंटीरियर पर भी फोकस करना होगा। आप अपने दुकान में काउंटर बनवा सकते हैं और अनाज रखने के लिए रैक का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

अनाज के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को छोड़े गोडाउन टाइप की एरिया की भी आवश्यकता होगी जहां आप अनाज की बोरियों को रख सके । जब आपकी अनाज की दुकान तैयार हो जाती है तो उसमें आपको समान भरना होगा। आप अपने अनाज की दुकान में हर तरीके के अनाज को रख सकते हैं जैसे कि गेहूं, तेल, चीनी, चावल,आटा ,दाल आदि। इन सभी अनाजों को आप किसी होलसेल सप्लायर से खरीद कर अपने दुकान में ला सकते हैं।अनाज का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको काफी अच्छी क्वांटिटी में अनाज खरीदना पड़ेगा । अधिक मात्रा में अनाज खरीदने से आपको यह सस्ते दाम में मिलेगा और जब आप इसे बाजार के मूल्य पर ही ग्राहकों को बेचेंगे तो आपको अधिक मुनाफा प्राप्त होगा।

अनाज के बिजनेस में लगने वाली इन्वेस्टमेंट

आपको बता दें यदि आप अनाज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसमें 2 से ₹300000 तक की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किराए पर दुकान लेनी पड़ती है। दुकान के बिजली का बिल उसके साथी दुकान में काम करने वाले कर्मचारी की सैलरी इन सभी चीजों को निवेश में ही गिनना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त आपको दुकान में अनाज भरने के लिए भी पैसों की आवश्यकता होगी । इन सभी चीजों को मिला कर अनाज का बिजनेस  शुरु करने में 2 से ₹300000 तक इन्वेस्टमेंट लग जाती है।

अनाज के बिजनेस में लगने वाला लाइसेंस

दोस्त आपको बता दें कि यदि आप भी अनाज का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए आप अनाज की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी। अनाज की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले जीएसटी नंबर  लेना होता है। इसके बाद आपको FSSAI लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है। अनाज के बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने पालिका एवं नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस भी निकलवाना पड़ता है। इन सभी आवश्यक चीजों के पूरा होने के बाद ही आप अनाज की दुकान शुरू कर सकते हैं।

अनाज के बिजनेस में प्रॉफिट

दोस्तों आप अनाज के बिजनेस से रोज़ाना दो से ₹3000 तक का मुनाफा आराम से कमा सकते हैं। रोजाना दो से ₹3000 मुनाफा कमाने के लिए आपको 1 दिन में कम से कम 10 से ₹12000 के अनाज को बेचना होगा। अगर आप 1 दिन में 10 से ₹12000 के अनाज की बिक्री करते हैं तो आप आराम से रोजाना दो से ₹3000 का मुनाफा कमा सकते हैं । महीने भर की हुए इनकम से आप दुकान का रेंट, बिजली का बिल एवं कर्मचारी की सैलरी हटा भी ले तो भी आपको अनाज के बिजनेस में हर महीने ₹50000 तक का मुनाफा प्राप्त हो सकता है। अनाज के बिजनेस में 1 दिन में 10 से ₹12000 की बिक्री करना कोई कठिन कार्य नहीं है । यदि आप इस बिजनेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से चलाते हैं और आपको इस बिजनेस में सफलता मिल जाती है तो आप आराम से रोजाना 10 से ₹12000 की बिक्री करके 2 हजार से  ₹3000 मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

Faqs

प्रश्न 1 – अनाज का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन सा लाइसेंस चाहिए होता है?

उत्तर – अनाज का बिजनेस शुरू करने के लिए तीन लाइसेंस आवश्यक होते हैं-
1- GST नम्बर
2- ट्रेड लाइसेंस
3- FSSAI लाइसेंस
इन तीनों लाइसेंस के प्राप्त होने के बाद ही अनाज का बिजनेस किया जा सकता है।

प्रश्न 2- अनाज का बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

उत्तर – अनाज का बिजनेस कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नही है।

प्रश्न 3 – क्या बिना कर्मचारी के अनाज का बिजनेस किया जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ , यदि आप अकेले अपने अनाज के व्यापार को सम्हालने में सक्षम हैं तो बिना कर्मचारी के भी अनाज का बिजनेस शुरु किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *